महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड पर आधारित प्रभावी, ई लर्निंग सामग्री ।

ई-क्लास यह शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए तथा शिक्षा की प्रक्रिया को अद्भुत तरीके से प्रभावी बनाने का प्रयास है।      ई-क्लास में हमने पढ़ाने तथा सीखने के अनुभव को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए समाधान/साधन प्रदान किए हैं। हमारा उद्देश्य है कि हम शिक्षा को पारंपारिक कृष्ण-धवल पुस्तकों से आगे ले जाकर तकनीक से जोड दें।

हमें विश्वास है कि, किसी को भी किसी एक क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए शैक्षिक उत्कृष्टता की अवधारणा को बढ़ावा देना चाहिए। मानव के समुचे जीवन का आधारस्तंभ शिक्षा है और हमें पूरा विश्वास है कि हमारे शैक्षिक साधन न केवल आधार/नींव को मज़बूती देंगे बल्कि शिक्षा की जड़ों को हमेंशा के लिए सक्षम बनाएँगे। हम देश के लिए विद्यार्थीयों की सेना बना रहे हैं और हम डिजिटल इंडिया मिशन का जोरदार समर्थन करते हैं।

हमने महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के पहली से दसवीं तक के विद्यार्थीयों के लिए (ऑडियो-विडिओ) अॅनिमेशन विकसीत किया है, जो इंग्लीश, मराठी और सेमी-इंग्लीश माध्यमों में उपलब्ध है।

सामग्री/विषयवस्तू (कंटेन्ट)

सामग्री/विषयवस्तू (कंटेन्ट) को शिक्षकों के सिखाने की पद्धतिनुरूप विकसीत किया गया है। इस में प्रत्येक पाठ को समझाने के लिए गुणवत्तापूर्ण दृश्य और अॅनिमेशन है। भौगोलिक मानचित्र, विज्ञान के प्रयोग, ऐतिहासीक घटनाएँ, गणिती प्रश्न इत्यादी को इस सामग्री की सहायता से गहराई से समझाया गया है।

प्रदर्शक उपकरण (Delivery platform)

इसका उपयोग कईं प्रदर्शक उपकरणों का इस्तेमाल कर के ऑनलाईन और ऑफ़लाईन किया जा सकता है। यह टिवी सेटस्, कॉम्प्युटर्स, एंड्रॉइड मोबाईल फोनस् और टॅबलेटस् के लिए पेन ड्राईव तथा सिक्योर डिजिटल (एस. डी) कार्ड में उपलब्ध है। कईं प्रदर्शक उपकरणों में चलाए जा सकनेवाले हमारे साधन प्रशालाओं, शिक्षकों और विद्यार्थीयों के लिए हैं। द्विमितिय (2D) और त्रिमितिय (3D) सामग्री के साथ पढ़ाने का अनुभव उच्चतम सीमा तक पहूँच रहा है।

ईक्लास का उपयोग किया जा सकता है!

शैक्षिक संस्थानों को समृद्ध करना, नए युग डिजिटल शिक्षा के साथ छात्रों और शिक्षकों को सशक्त बनाना

स्कूल की ओर से

  • स्कूल बहुत कम निवेश के साथ अपने कक्षाएं अपग्रेड कर सकते हैं
  • स्कूल के परिणाम में मदद करता है
  • सामग्री और वितरण विधियों पर पूरा नियंत्रण

विद्यार्थीयों की ओर से

  • छात्र स्वयं-अध्ययन के लिए इसे अपने घर पर उपयोग कर सकते हैं
  • ई -क्लास एक मजेदार  पढाई का अनुभव देता है।
  • संकल्पना (Concepts) को विस्तार से समझने में मदद करता है।
  • ई-क्लास उत्पाद से पूरा ट्रैकिंग और प्रगति रिपोर्ट लिया जा सकता हैं।

ई -क्लास के लाभ

प्रत्येक कक्षा डिजिटल कक्षा में परिवर्तित हो रही है और अर्थपूर्ण रूप से अध्ययन की प्रक्रिया को बढ़ावा मिल रहा है।

हमारी शैक्षणिक सामग्री अध्यायों और अवधारणाओं के गहन स्पष्टीकरण प्रदान करती है।
यह पूरी तरह से ऑफलाइन है, और किसी भी इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है।
ई -क्लास एक मजेदार पढाई का अनुभव देता है। इससे छात्रों का शैक्षिक तनाव दूर करने में मदद मिलती है।
आप अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं और प्रदर्शन रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं।
सभी अध्यायों के लिए नक्शा, प्रश्न और उत्तर वीडियो, अध्याय और त्वरित प्रश्न वीडियो भी उपलब्ध है।
संपूर्ण सामग्री पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक के अनुसार है।
इतिहास नागरिकशास्त्र और अंग्रेजी जैसे विषयों को अधिक आकर्षक और मजेदार बनाया गया हैं।
कोई गाणा या फिल्म याद करना बहुत आसान होता है क्योंकि, एक ही समय उन्हें सुनते और देखते हैं। उसी तरह शैक्षिक सामग्री जो दृक-श्राव्य (ऑडियो-विडिओ) स्वरूप में होती है वह याद रखने में आसान होती है।

क्लास डिजिटल लर्नींग विरुद्ध अन्य उत्पाद

उच्च तकनिक प्रणाली (अन्य उपलब्ध उत्पाद) ई-क्लास तकनिक
तकनिक

बाजार में उपलब्ध अन्य प्रणालीयों को सर्वर रूम, कॉम्प्युटर लॅब, अनेक लॅन कनेक्शन की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की प्रणालीयों को चलाने तथा व्यवस्थापन के लिए अतिरिक्त मनुष्यबल की आवश्यकता होती है।

तकनिक

इ-क्लास प्रणाली को केवल टिवी सेट या प्रोजेक्टर की आवश्यकता होती है। इ-बॉक्स को सीधे टिवी सेट या प्रोजेक्टर से जोड़ा जा सकता है और उसे सहजता से नियंत्रित किया जा सकता है और इसके रखरखाव या संचालन के लिए अतिरिक्त मनुष्यबल की आवश्यकता नही होती।

हार्डवेअर

इस प्रकार की प्रणालीयों में हार्डवेअर आवश्यकताओं की कीमत अधिक होती है और इस प्रकार के उपकरणों को लगाने के लिए आधारभूत संरचना (इन्फ्रास्ट्रक्चर) बनानी पडती है जो खर्चीली होती है। अतिरिक्त सर्वर्स, कॉम्प्युटर्स तथा वायरिंग की आवश्यकता होती है। इंटरअॅक्टिव बोर्डस (आदान-प्रदान पटल) के लिए बड़ी लागत की आवश्यकता होती है।

हार्डवेअर

हार्डवेअर में केवल टिवी या प्रोजेक्टर की आवश्यकता होती है। बाकी सब कुछ इ-बॉक्स में है जिस में पेन ड्राईव जोड़ा जा सकता है और अध्ययन किया जा सकता है। कोई अतिरिक्त खर्च नही है।

राजस्व लागत (रेवेन्यू कॉस्ट)

एवी (Av) रूम या सर्वर लॅब बनाने का खर्च बहुत अधिक है और देखभाल का खर्च भी ज़्यादा है।

राजस्व लागत (रेवेन्यू कॉस्ट)

इ-क्लास के लिए किसी भी नए निर्माण की आवश्यकता नही है। देखभाल का खर्च भी शून्य है।

प्रदान की गयी सामग्री

अन्य प्रणालीयोंद्वारा प्रदान की गयी सामग्री संकल्पना आधारित होती है। इस में संपूर्ण पाठ्यपुस्तक का अंतर्भाव नही होता है और यह पाठ्यक्रम अनुसार भी नही होता। प्रत्येक संकल्पना को अलग से पढ़ाना पडता है।

प्रदान की गयी सामग्री

इ-क्लास की सामग्री स्टेट बोर्ड के अनुसार होती है और पाठ्यपुस्तक के अनुसार भी होती है। इस में विद्यार्थीयों कि आवश्यकता अनुसार प्रत्येक विषय और प्रत्येक पाठ शामिल किया गया है।

संचालन

इस प्रकार की प्रणाली में उत्पाद को लगाने के लिए जटिल स्थापना की आवश्यकता होती है। शिक्षकों के लिए ऐसी प्रणाली उपयोग में लाना कठिण हो जाता है।

संचालन

यह प्रणाली स्थापन करने में सरल है और तुरंत स्थापित की जा सकती है। शिक्षकों के हाथ में नियंत्रण होता है और वे रिमोट का उपयोग कर के पाठ को चला सकते हैं, रोक सकते हैं और पीछे (प्ले, पॉज और रिवाईंड) कर सकते हैं।

इंटरनेट कनेक्शन (आंतरजाल संपर्क व्यवस्था)

संकल्पनाओं को प्राप्त करने तथा मुख्य प्रणाली से जोड़ने के लिए इस प्रणाली को इंटरनेट कनेक्शन (आंतरजाल संपर्क व्यवस्था) की आवश्यकता होती है।

इंटरनेट कनेक्शन (आंतरजाल संपर्क व्यवस्था)

इंटरनेट (आंतरजाल) की आवश्यकता नही। केवल एक पेन ड्राईव के उपयोग से पूरी कक्षा को जब चाहे तब आसानी से पढ़ाया जा सकता है।

विभिन्न प्रणालीयाँ

इस प्रकार की प्रणालीयाँ सभी कक्षाओं में प्रदान नही की जा सकती और कमज़ोर आधारभूत संरचना के कारण प्रशालाएँ भी ऐसा नही कर सकती साथ ही ऐसा करना हो तो खर्च अधिक होता है।

विभिन्न प्रणालीयाँ

इ-क्लास प्रणाली को अनेक कक्षाओं में लगाना आसान है और प्रस्तूत आधारभूत संरचना इसे चलाने के लिए पर्याप्त है।

पाठ्यक्रम पूरा करना तथा शिक्षक प्रशिक्षण

प्रणाली की जटिलता के कारण निर्धारित समय में शिक्षक पाठ्यक्रम पूरा नही कर पाते और प्रणाली को उपयोग में लाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

पाठ्यक्रम पूरा करना तथा शिक्षक प्रशिक्षण

पाठ्यक्रम पर आधारित सामग्री के कारण अतिरिक्त समय बरबाद नही होता और विषय निर्धारित समय में पूरा किया जा सकता है। उत्पाद के साधारण स्वरूप के कारण शिक्षकों को अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता नही होती।

निम्न स्तर तथा डिविडी या सिडी में दिए जानेवाले उत्पाद और इ-क्लास की तुलना

डिविडी-सिडी
इ-क्लास पेन ड्राईव
सिडीयाँ नही टिक पाती हैं। कुछ बार उपयोग करने के बाद सिडीयों पर खरोंचे आती हैं और उन्हें फिर से उपयोग नही कर सकते। पेन ड्राईव को कईं बार उपयोग में लाया जा सकता है। बार-बार उपयोग करने में कोई दिक्कत नही होती।
रोशनी के प्रति संवेदनशील होते हैं और उचित बक्से तथा पॅकेजिंग में रखना पडता है। पेन ड्राईव को रखने के लिए ख़ास चिज़ों की आवश्यकता नही होती और कहींपर भी रखे जा सकते हैं।
अन्य कंपनीयों की ओर से दी जानेवाली सिडीयाँ संकल्पना आधारित होती हैं। उन में सभी विषयों को शामिल नही किया होता है। इ-क्लास पेन ड्राईव में सभी पाठ एक ही पेन ड्राईव में शामील किए गए होते हैं।
सामान्यतः सिडीयाँ केवल कॉम्प्युटर पर ही चल सकती हैं टिवी पर नही। इ-क्लास में इ-बॉक्स के माध्यम से टिवी पर चलाने का विकल्प भी है और अलग पेन ड्राईव भी हैं जिन्हें सीधे कॉम्प्युटर या लैपटॉप के माध्यम से उपयोग में लाए जा सकता हैं।
शैक्षिक सिडी जो डिविडि प्लेयर पे चलती हैं उन्हें चलाने के लिए डिविडि प्लेयर की ज़रूरत होती है, जिसकी कीमत ५००० से अधिक होती है। जो खर्चीले होते हैं। इ-क्लास पेन ड्राईव इ-बॉक्स के माध्यम से टिवी पर भी चलाए जा सकते हैं। इ- बॉक्स के माध्यम से आप अपने पेन ड्राईव के गाने, फिल्में इत्यादी टिवी पर देख सकते हैं।
इ-क्लास पेन ड्राईव इ-बॉक्स के माध्यम से टिवी पर भी चलाए जा सकते हैं। इ-बॉक्स के माध्यम से आप अपने पेन ड्राईव के गाने, फिल्में इत्यादी टिवी पर देख सकते हैं। पेन ड्राईव में खरोंचे आने की समस्या नही होती है और इसे बिन किसी दिक्कत के कईं बार उपयोग में ला सकते हैं।
सिडी या डिविडि की धारण क्षमता कम होती है इसलिए संपूर्ण शैक्षिक सामग्री एक ही सिडी में शामिल करना कठिण होता है। परिणामस्वरूप कंपनीयाँ अधूरी सामग्री देती हैं। पेन ड्राईव की धारण क्षमता अधिक होती है और उस में अधिक सामग्री समा सकती है। इ-क्लास पेन ड्राईव में संपूर्ण सामग्री एक ही पेन ड्राईव में होती है।
सिडी की सामग्री स्थायी होने के कारण सामग्री को अद्यतन करना असंभव है। नए भाग को सिडी में जोड़ना असंभव है। इ-क्लास पेन ड्राईव एक साल के लिए होते हैं और उन्हें नए पाठ्याक्रम अनुसार आद्यतन किया जा सकता है।
रखना, लाना ले जाना और उपयोग करना कठिण होता है। इनके टूटने या खराब होने का डर बना रहता है। पेन ड्राईव को रखना आसान है और जगह की आवश्यकता नही होती। टूटने या खराब होने के डर के बगैर आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं।
पुरानी तकनीक और कालबाह्य शैक्षिक उत्पाद नए ज़माने की अध्यापन पद्धति और आज दुनियाभर में पेन ड्राईव उपयोग में लाए जा रहे हैं।
अज्ञात कंपनीयों के उत्पाद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सुनिश्चिती नही देते। सुंदरम कंपनी ३० सालों से अधिक समय से बाज़ार में उपलब्ध है और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सुनिश्चिती देती है।